Skip to main content

10 सिक्रेट कंप्यूटर टिप्स् एंड ट्रिक्स: नहीं जानेंगे तो नहीं बन पाएंगे पॉवर यूजर

10 सिक्रेट कंप्यूटर टिप्स् एंड ट्रिक्स: नहीं जानेंगे तो नहीं बन पाएंगे पॉवर यूजर ||SHARMA COMPUTE GYAN

Hindi Computer Tips:

कई कट्टर कंप्यूटर यूजर्स को लग सकता हैं की, उन्‍हे अब नई ट्रिक सीखने की जरूरत नहीं हैं, लेकिन कंप्‍यूटर में हमेशा सीखने के लिए नई चीजें होती हैं जो आपके स्‍कील को बेहतर बनाने में मदद करती हैं।
मेरी शर्त हैं इस आर्टिकलमें आपको कम से कम एक उपयोगी ट्रिक मिलेगी, जिसे आप पहले नहीं जानते थे।
मेरा अंतिम लक्ष्य है की आप अपने वर्कफ़्लो से हर एक मूल्यवान सेकंड सेव करने के लिए अधिक प्रॉडक्टिव बनें।
ये छोटे, लेकिन अभी तक अव्यक्त विंडोज टिप्स और ट्रिक्स आपके वर्कफ़्लो में बहुत बड़ा अंतर कर सकते हैं- और प्रोसेस में आपका बहुत समय बचा सकते हैं।
बेशक, आप हमेशा इन Computer Tips Tricks Hindi को फ्रेंडस् और फैमेली मेंबर्स के साथ शेयर कर सकते हैं ताकि वे भी बेहतर पीसी यूजर्स बन सके।

Computer Tips Tricks Hindi:

PC Tips and Tricks in Hindi:

Computer Tricks and Secrets in Hindi:

1) Problem Steps Recorder:

Problem Steps Recorder का उपयोग करें यह आसान टूल ऑटोमेटिक किसी भी माउस क्लिक को रिकॉर्ड करता है और आपके लिए स्क्रीनशॉट लेता है।
यदि आपको अपने कंप्यूटर के लिए टेक्‍नीकल हेल्‍प चाहिए, तो Windows + R टाइप करके Run कमांड ओपन करें और फिर इसमें “psr” टाइप करें और Enter करें।
इस टूल से अपने पीसी के प्रॉब्‍लम को रिकॉर्ड कर आप इस इनफॉर्मेशन को टेक्‍नीकल पर्सन को भेज सकते हैं, जो आपको इसे सॉल्‍व करने के लिए आपकी मदद कर सकता हैं। इससे उनके लिए इस प्रॉब्‍लम का हल खोजने में आसानी हो जाएगी।

2) Find/Delete Large Files:

बड़ी फाइलें आपके पीसी के मूल्‍यवान स्‍पेस की ज्‍यादा खपत करती हैं। यदी आप यह जानना चाहते हैं की आपके पीसी पर कौनसी फाइलों की साइज बड़ी हैं तो आपको थर्ड पार्टी टूल WinDirStat (Windows Directory Statistics) का इस्‍तेमाल करना होगा, जो आपको बताएगा की पीसी पर कौनसे फाइल्‍स और फोल्‍डर्स ज्‍यादा स्‍पेस ले रहें हैं। इसके बाद यदी वे काम के नहीं हैं, तो आप इन्‍हे डिलीट कर अपने पीसी की स्‍टोरेज कैपेसिटी को बढा सकते हैं।

3) Remove Unnecessary Startup Programs:

स्टार्टअप प्रोग्राम पीसी के स्‍टार्ट होने के साथ ही ऑटोमेटिक स्‍टार्ट हो जाते हैं। इनमें कुछ प्रोग्राम जरूरी होते हैं और कुछ नहीं होते।
यदि आपका पीसी स्‍लो बूट हो रहा हैं, तो इसकी वजह शायद स्‍टार्टअप में कई सारे प्रोग्राम्‍स हो सकती हैं। जो प्रोग्राम्‍स जरूरी नहीं हैं, उन्‍हे स्‍टार्टअप से निकाल कर आप अपने पीसी के बूट टाइम को बढा सकते हैं।
Windows key + R किज प्रेस कर Run कमांड ओपन करें।
इसमें “msconfig” टाइप करें और एंटर करें।
अब एक विंडो ओपन होगी, जिसमें Startup टैब पर क्लिक करें।
विंडोज 10 में Task Manager में जाएं।
यहां पर आप जिस प्रोग्राम की आवश्‍यकता नहीं हैं उसे राइट क्लिक कर डिसेबल कर सकते हैं।
डिसेबल करने से पहले यह सुनिश्चित करें की आप कोई सिस्‍टम प्रोग्राम या एंटीवायरस को डिसेबल तो नहीं कर रहें हैं।

4) Launch Taskbar Programs With Your Keyboard

हम में से ज्‍यादातर यूजर्स टास्कबार को एक क्विक लॉन्च बार के रूप में उपयोग करते हैं। जो प्रोग्राम्‍स आपको हमेशा लगते हैं, जैसे की आउटलूक, एक्‍सेल या क्रोम आदि को आप अपने टास्‍कबार पर रखते हैं, ताकि आप उन्‍हे तूरंत लॉन्‍च कर सके।
टास्‍कबार से इन प्रोग्राम को आप सिर्फ एक क्लिक से लॉन्‍च्‍ कर कसते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आप उन्‍हे और भी फास्‍ट लॉन्‍च कर सकते हैं? कैसे? कीबोर्ड शॉर्टकट से।
Start बटन के दाईं ओर आपके द्वारा रखे गए सभी प्रोग्राम्‍स के शॉर्टकट होते हैं।
Start से सबसे पहले प्रोग्राम का नंबर 1, दूसरे का 2 और इसी तरह बाकी प्रोग्राम्‍स के नंबर्स होते हैं।

 यदि आपको पहला प्रोग्राम लॉन्‍च्‍ करना हैं, तो कीबोर्ड से Win + 1 किज प्रेस करें और इसी तरह से दूसरे के लिए Win + 2 किज प्रेस करें।

5) Copy A File Path To The Clipboard:

कई बार आपको किसी फ़ाइल का पाथ कॉपी करना पड़ता हैं। जैसे की आपको अपने फोटो को फेसबुक पर अपलोड करना होता हैं या किसी डॉक्‍युमेंट को ईमेल में अटैच करना होता हैं। ऐसे समय आपको अपने फाइल के लोकेशन तक ब्राउज़ करना पड़ता हैं।
यदि अटैच के लिए ब्राउज़ करते समय आप इस फ़ाइल के पाथ को कॉपी कर पेस्‍ट कर देंगे तो आपका उस फ़ाइल को ब्राउज़ करने का काफी समय बच सकता हैं।
विंडोज एक्सप्लोरर में अपने फोटो या डॉक्‍यूमेंट को ओपन करें।
Shift कि को प्रेस करते हुए फ़ोटो या डॉक्‍यूमेंट पर राइट-क्लिक करें।
Context मेनू में Copy as path ऑप्‍शन पर क्लिक करें। यह इस फ़ाइल के लोकेशन को क्लिपबोर्ड पर कॉपी करता हैं।
अब, अपने ब्राउज़र में, फेसबुक या ईमेल कहीं भी अपलोड टूल में ब्राउज़ पर क्लिक करें।
अब फ़ाइल के लोकेशन में Ctrl-V कि प्रेस कर इस पाथ को पेस्‍ट करें और OK करें।

6) Remove Duplicate Files:

हर दिन आप अपने पीसी पर कुछ फाइलों और फोल्‍डर्स को बनाते हैं, डाउनलोड करते हैं या कॉपी करते हैं। लेकिन समय के साथ जाने या अनजाने में कई सारी डुप्लिकेट फ़ाइले बन जाती हैं, जो आपके हार्ड डिस्‍क स्‍पेस की खपत करती हैं।
आप इन डुप्लिकेट फ़ाइलों को सर्च कर डिलीट करेंगे तो आपके पीसी की काफी सारी स्‍पेस को आप बचा सकते हैं।

7) Add Mouse-Friendly Checkboxes To Icons:

प्रत्येक कंप्‍यूटर गीक कसम खाता कि वह सभी काम कीबोर्ड शॉर्टकट्स द्वारा करेगा, लेकिन अभी भी दर्जनों यूजर्स हैं जो अपने माउस पर भरोसा करते हैं।
आइकॉन चेकबॉक्स को एक्टिवेट करने पर आप एक्‍सप्‍लोरर में एक साथ कई सारी फाइलों को बिना Ctrl बटन प्रेस किए आसानी से सिलेक्‍ट कर सकते हैं।
Control Panel में Folder Option में जाएं।
View टैब में “Use check boxes to select items” को सिलेक्‍ट करें। अब Apply पर क्लिक करें।
अब आपको एक्‍सप्‍लोरर में एक साथ कई फाइल या फोल्‍डर को सिलेक्‍ट करने के लिए Ctrl बटन प्रेस करने की जरूरत नहीं हैं, बस चेकबॉक्‍स को सिलेक्‍ट करें।

8) Always Stick The Mouse Pointer To Dialog Box Button:

पीसी पर काम करते हुए न जाने कितने डायलॉग बॉक्‍स ओपन होते हैं। इन बॉक्‍स में आपको हमेशा Ok, Cancel, Save आदि बटन पर क्ल्कि करना होता हैं, जिसके लिए माउस पॉइंटर को उस डायलॉग बॉक्‍स तक लाना होता हैं।
यदि आप अपना किमती समय बचाना चाहते हैं, तो अपने माउस पॉइंटर को ऑटोमेटिकली डायलॉग बॉक्‍स तक लाए।
Control Panel में Mouse ऑप्‍शन पर क्लिक करें।
Pointers Options टैब को चुनें।
Snap To सेक्शन में Automatically Move Pointer to the Default Button को चेक करें।
अब OK पर क्लिक करें।

9) Keyboard Shortcuts:

i) Copy only active window to clipboard:

सामान्य रूप से, print screen पूरी विंडो को कॉपी करता हैं। लेकिन यदि आपको सिर्फ एक्टिव विंडो को कॉपी करना हैं, तो ALT + Print किज प्रेस करें, इससे केवल वर्तमान में एक्टिव विंडो को क्लिपबोर्ड पर कॉपी किया जाएगा।

ii) Recover Accidentally deleted file or folder with keyboard shortcut:

आप सभी CTRL + Z के उपयोग को जानते ही होंगे। इस कीज से आप किसी प्रोसेस को undo कर सकते हैं। इसे आप ज्‍यादातर वर्ड, एक्‍सेल या पॉवरपॉइंट में इस्‍तेमाल करते हैं।
लेकिन यदि एक्‍सप्‍लोरर में आपसे गलती से कोई फाइल या फोल्‍डर डिलीट हो गया हैं, तो आप CTRL + Z से फिर से पा सकते हैं।

iii) Stylish Method To Switch Between Windows:

जब आप एक से अधिक विंडोज को ओपन करते हैं और जब आपको एक विंडो से दूसरे विंडो पर जाना होता हैं, तब आप ALT + TAB किज का इस्‍तेमाल करते हैं।
यह सभी ओपन विंडोज में एक विंडोज से दूसरे विंडोज पर जाना आसान और क्विक बनाता हैं। लेकिन यदि आप एक विंडोज से दूसरे विंडोज पर जाने के लिए एक स्‍टाइलीश तरीका चाहते हैं तो Windows + TAB किज प्रेस करें।

iv) Minimize And Restore Back All Windows:

कई बार आपको सभी ओपन विंडोज को एक ही बार में Minimize करना होता हैं, तो ऐसे समय आप Windows + M किज प्रेस करते हैं। इससे सभी ओपन विंडोज Minimize हो जाते हैं।
लेकिन इस मेथड में एक कमी हैं। जब आपको फिर से उसी स्‍टेज पर जाना हो तो आप ऐसा नहीं कर सकते।
ऐसे समय आप Windows + D किज का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस किज से आप सभी ओपन विंडोज को एक ही बार में Minimize तो कर सकते हैं, लेकिन यही किज को फिर से प्रेस करने पर सभी ओपन विंडोज पहले की तरह Restore/Maximize हो जाते हैं।

V) Open The Task Manager Directly:

Task Manager को ओपन करने का पारंपरिक तरीका हैं कि आप CTRL + ALT + DEL किज प्रेस करते हैं और फिर Task Manager को सिलेक्‍ट करते हैं।
लेकिन CTRL + Shift + ESC किज प्रेस कर आप सिधे Task Manager को ओपन कर सकते हैं।

Vi) Close The Current Window/Tab Directly:

करंट विंडो या टैब को क्‍लोज करने के लिए अब आपको उस विंडो के X बटन तब माउस पॉइंटर ले जाने की जरूरत नहीं हैं, बस किबोर्ड से CTRL + W किज प्रेस करें और विंडो क्‍लोज हो जाएगी।

Computer Tips Tricks Hindi.

10) Web Browsing Tricks:

i) Automatically add www. and .com to a URL:

ब्राउज़र में जब आप किसी भी वेब साइट का एड्रेस टाइप करते हैं तब आपको उसका पूरा एड्रेस टाइप करना होता हैं।
लेकिन यह सच नहीं हैं, आप उस वेब साइट का नाम टाइप कर CTRL + Enter किज प्रेस करेंगे, तो उस वेबसाइट का www. और .com ऑटोमेटिक टाइप होकर वह वेब साइट ओपन होगी।
इसी तरह से .net के लिए Shift + Enter
और .org के लिए Ctrl + Shift + Enter किज प्रेस करें।

ii) Reopen Accidently deleted Tab:

जब ब्राउज़र में कई टैब ओपन होते हैं, तब गलती से दूसरा ही टैब क्‍लोज हो जाता हैं। ऐसे समय आप पिछले क्‍लोज किए गए टैब को ओपन करने के लिए CTRL + Shift + T किज प्रेस कर सकते हैं।

iii) Jump Directly To Any Tab:

जब ब्राउज़र में कई टैब ओपन होते हैं, तब आप एक टैब से दूसरे टैब पर जाने के लिए CTRL + TAB किज का इस्‍तेमाल करते हैं।
लेकिन यह फास्‍ट तरीका नहीं हैं, क्‍योकी जब आपको एक नबंर के टैब से चार नंबर के टैब पर जाना होता हैं, तब आपको CTRL + TAB चार बार प्रेस करना होगा।
इसके बजाय आप CTRL + 4 किज प्रेस कर सिधे चार नंबर के टैब पर जा सकते हैं, या CTRL + 1 से एक नंबर के टैब पर।
 दोस्तो मुझे आशा हैं कि आपको मेरे पोस्ट अच्छी लगी होगी तो दोस्तो मेरे ब्लॉग को फॉलो करें ताकि आपको मेरी सभी पोस्ट आपको मिल सके ।
धन्यवाद दोस्तो ।

Comments

Popular posts from this blog

कम्प्यूटर की पीढियाँ (Generation of Computer in Hindi)

कम्प्यूटर की पीढियाँ (Generation of Computer in Hindi) कंप्यूटर का विकास 16 वीं शताब्दी से शुरू हो गया था तथा आज का आधुनिक कंप्यूटर्स इसका परिणाम है। हालांकि, कंप्यूटर के विकास में तेज़ी से बदलाव आया। प्रत्येक पीढ़ी के बाद, कंप्यूटर के आकार-प्रकार, कार्यप्रणाली और कार्यशीलता में बहुत सुधार हुआ है। वर्तमान के कंप्यूटर काफी आधुनिक और विकशित है। इस क्रम-विकास की अवधि के दौरान, कंप्यूटर में काफी परिवर्तन आये जिसने कंप्यूटरों की नई पीढीयों को जन्म तथा विभिन्न प्रकार की कंप्यूटर का आविष्कार हुआ। जिससे हम  जनरेशन ऑफ कंप्यूटर   (Generation of Computer in Hindi)  के रूप में जानते है तथा इसे पांच अलग चरणों में विभाजित किया गया है। पहली पीढ़ी के कंप्यूटर (1940 – 1956) दूसरी पीढ़ी के कंप्यूटर (1956 – 1963) तीसरी पीढ़ी के कंप्यूटर (1964 – 1971) चौथी पीढ़ी के कंप्यूटर (1971 – 1980) पांचवीं पीढ़ी के कंप्यूटर (वर्तमान और भविष्य) फर्स्ट जनरेशन ऑफ कंप्यूटर (1940 – 1956) पहले पीढ़ी के कंप्यूटरों में  वैक्यूम ट्यूब  का इस्तेमाल किया गया था। वैक्यूम ट्यूब एक नाजुक कांच का यंत्र था, जो फिलाम

कंप्यूटर कि-बोर्ड के कुछ अनोखे शॉर्टकट्स

      👇 कंप्यूटर कि-बोर्ड के कुछ अनोखे शॉर्टकट्स 👇  हैल्लो दोस्तों मैं सर्वेश शर्मा , आज हम जानेंगे कुछ कंप्यूटर शॉर्टकट्स के बारे में तो जितने ज्यादा शॉर्टकट आपके दिमाग में रहते हैं, आप उतनी ही तेज़ी से कंप्यूटर पर काम कर सकते हैं। तो आप सुनिश्चित करें कि अधिकतम शॉर्टकट आपको पता हों। यहाँ हम कुछ ऐसे ही शॉर्टकट की बात करेंगे जिनके इस्तेमाल से आप काफी हद तक अपना समय बचा सकते हैं, सामान्य शॉर्टकट: किसी भी फाइल या फोल्डर को बिना रीसायकल बिन में पहुंचाए डिलीट करें (परमानेंट डिलीट करें): शॉर्टकट:  Shift + Delete किसी विंडो, डेस्कटॉप या डॉक्यूमेंट के सभी आइटम सेलेक्ट करें: शॉर्टकट:  Ctrl + A ( संपूर्ण टेक्स्ट सेलेक्ट करने के लिए ) शॉर्टकट:  Alt + Enter खुली विंडोज़(या एप्लीकेशन) को आपस में स्विच करे । शॉर्टकट:  Alt + Tab खुली हुई विंडोज (या एप्लीकेशन) को आपस में स्विच करें (विंडोज फ्लिप एरो द्वारा): शॉर्टकट:  Windows logo key + Tab वर्तमान विंडो से पहले जो विंडो आपने खोली थी उसपर जाएँ: शॉर्टकट:  Alt + Esc 'टास्क मेनेजर' को ओपन करें: शॉर्टकट: